इस खिलाडी की वजह से है जीत की दहलीज पर भारत

BY- ASHUTOSH TRIPATHI

नाटिंघम। भारत और इंग्लैंड के मध्य तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने अपनी जीत  लगभग तय कर लिया है हांलाकि, भारत अभी जीत से एक विकेट दूर है किन्तु अब मैच में केवल औपचारिकताएं ही शेष रह गयीं है। आज  के दिन मैच के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने अपने 4 टेस्ट मैच के करियर में दूसरी बार पांच विकेट हासिल कर भारत को जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया।



भारत की जीत उस समय लगभग सुनिश्चित  हो गयी जब बुमराह ने अपनी दो गेंदों पर इंग्लैंड के जबरजस्त फॉम में चल रहे दो बल्लेबाजो को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने 83वे ओवर की तीसरी गेंद पर शतकवीर जॉस बटलर तथा चौथी गेंद पर चोट के कारण 7वे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह ने कुल मिला कर 29 ओवर में 8 मेडेन के साथ 85 रन देकर 5 महत्वपूर्ण विकेट्स अपने नाम किये तथा 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत की पहली जीत में  अहम भूमिका निभाई।



चौथे दिन का खेल शुरू होनेसे पहले इंग्लैंड का स्कोर बिना कोई विकेट के 23 रन था। इंग्लैंड को शुरुआती झटके इशांत शर्मा ने दिए इशांत ने 10वे ओवर की चौथी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथो कैच करवाया तथा 11वे ही ओवर में इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एलेस्टर कुक को स्लिप में खड़े राहुल के हाथो कैच कराया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड के कप्तांन जो रुट ने पोप के साथ मिलकर कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए किन्तु वह भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके।

चोट के बाद वापसी कर रहे बुमराह ने इंग्लैंड के कप्तान को राहुल के हाथो कैच करवाया तथा उसके दुसरे ही ओवर में शमी की लालच भरी गेंद पर ड्राइव मरने के प्रयास में  पोप ने विराट को कैच थमा दिया।

Image result for BEN STOKES AND BUTTLER IN TEST

5वे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जॉस बटलर ने आल राउंडर बेन स्टोक्स के साथ मिलकर भारत के गेंदबाजों को करीब तीनं घण्टे तक विकेट के लिए तरसा दिया। बटलर-स्टोक्स ने 5वे विकेट के लिए 169 रन जोड़े इस दौरान बटलर ने अपने टेस्ट कैरिअर का पहला शतक जड़ा तथा स्टोक्स ने अपनी 14वां अर्धशतक पूरा किया


किन्तु यह इंग्लैंड को जीत दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि अभी भी इंग्लैंड को जीत के लिए 270 रनो के पहाड़ जैसे लक्ष्य की जरूरत थी जिसे  बुमराह की घातक गेंदबाजी ने लगभग नामुमकिन बना दिया। बुमराह ने पारी के 82वे ओवर बटलर को पगबथा आउट किया और फिर  इंग्लैंड की बल्लेबाजी तास के पत्तो की तरह बिखर गयी। स्टोक्स भी 62 रन बनाकर हार्दिक का शिकार हुए.

चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक इंग्लैंड के 9 विकेट गिर चुके हैं। आदिल रशीद 30 तथा एंडरसन 8 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है अब देखना यह है की भारतीय गेंदबाज इस सीरीज में अपनी पहली जीत के लिए अपने फैंस को  कल सुबह कितना देर इन्तजार करवाते हैं।






Post a Comment

0 Comments