सिगरेट तथा शराब से भी खतरनाक है फ्लेवर हुक्का -- flavor hukka is dangerous than a Cigarette

हेलो दोस्तों मैं आशुतोष त्रिपाठी आपके ब्लॉक सामाजिक मुद्दा में आपका स्वागत करता हूं.आज मैं एक ऐसी खबर ले कर के आया हूं जो हर युवा के लिए बहुत आवश्यक है इसलिए सभी से अनुरोध है कृपया इस खबर को पूरी पढ़ें ताकि मैं आपको उचित जानकारी दे सकूं..


पुराने समय में लोग हुक्का बड़े शौक से पीते थे. आजकल दोबारा फिर से लोगों में हुक्का का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. पार्टी या किसी भी खास महफिल में हुक्के को अहमियत दी जाती है. इसमें कई तरीके प्लेयर होते हैं लड़कों के साथ साथ कुछ लड़कियां भी इसका एक कश लगा ही लेते हैं. क्योंकि लोग समझते हैं कि इसका कोई दुष्परिणाम नहीं होता .

आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो बता दें कि यह गलत है हुक्का सेहत को सिगरेट जितना ही नुकसान पहुंचाता है यह बात हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आई है कि हुक्का पीने से दिल को उतना ही खतरा है जितना कि सिगरेट पीने से है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों के द्वारा एक रिसर्च की गई जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि हुक्के में हशीश (एक प्रकार का ड्रग) का इस्तेमाल होता है जो सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है हालांकि सिगरेट में इस्तेमाल होने वाले तंबाकू में यह नहीं होता है.


Dresslily WW


रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि जो लोग हुक्का पीते हैं धीरे-धीरे उनकी धमनियां सख्त होने लगती है जिससे, दिल की बीमारियां होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. हुक्का पीने के शौकीन लोगों को दिल की बीमारी होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है जितने की स्मोकिंग करने वाले लोगों को उसका खतरा होता है.
यह हार्टअटैक स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है.


Newchic 248 countries


कुछ लोग इस गलतफहमी में भी हुक्का पीते हैं. कि फ्लेवर से किसी तरह का नुकसान नहीं होता इसी कारण शायद आजकल के युवा लड़के और लड़कियां में इस का चलन बढ़ता जा रहा है. शोधकर्ता लोगों की सोच को लेकर उन्हें आगाह कर रहे हैं क्योंकि इसमें सिगरेट की तरह निकोटिन पाया गया व अन्य हानिकारक तत्व पाए जाते हैं.


Post a Comment

0 Comments