India tour of Australia 2018 first T20 in Brisbane


ब्रिसबेन | भारतीय टीम अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत में बुधवार को तीन मैचों की सीरीज का पहला T20 क्रिकेट मैच खेलेगी। विराट कोहली की कप्तानी में उतरने वाली भारतीय टीम का लक्ष्य जीत से शुरुआत करना होगा। पिछले कुछ समय से भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करती आ रही है वहीं मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम  अपने लगातार खराब प्रदर्शन से दबाव में है। पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बाहर होने से ऑस्ट्रेलियन टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई है और उसे इंग्लैंड ,दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा है। स्मिथ,वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध बरकरार रहने से भी उसे तगड़ा झटका लगा है।

 वहीँ दूसरी ओर भारतीय टीम  ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी20  श्रृंखला जीती हैं। इस बार उसका लाक्षा 8वीं सीरीज जीतना रहेगा भारत ने इंग्लैंड दौरे में भी टी20 सीरीज जीती थी इसके बाद वेस्टइंडीज के साथ घरेलू टी-20 श्रृंखला 3-0 से जीती थी।आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 श्रृंखला 3-0 से जीती थी जिससे खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बड़ा होगा। दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय श्रृंखला नहीं जीत सका है उसे जून में इंग्लैंड ने हराया जबकि जिंबाब्वे में टी-20 श्रृंखला के फाइनल में पाकिस्तान ने हराया इसके बाद में पाकिस्तान से द्विपक्षीय श्रृंखला 3-0 से हार गया फिर दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित मैच में उसे हराया।  अब देखना यह है कि अपनी जमीन पर ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत हासिल कर पाती है या नहीं भारतीय बल्लेबाजी विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा युवाओं पर भी निर्भर होगी.



विरोधी टीम आक्रामक है तो जवाब देना होगा :विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनकी टीम ने कभी किसी चीज की शुरुआत नहीं की लेकिन विरोधी टीम के सीमा लांघने पर वह आत्म सम्मान की रक्षा के लिए आवश्य खड़ी होगी। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार से शुरू होने जा रही टी20 सीरीज के पहले आक्रामकता को लेकर यह बात कही। विराट  ने कहा आक्रामकता इस बात पर निर्भर करती है कि मैदान पर क्या हालत है। यदि विरोधी टीम आक्रामक है तो आपको जवाब देना होगा। भारत कभी भी शुरुआत नहीं करता लेकिन आत्मसम्मान की सीमा हम तय करते हैं इसे लांघने पर हम जवाब देते हैं। कोहली ने कहा की मेरे लिए आक्रामकता का मतलब जीतने के लिए खेलना और अपनी टीम के लिए हर हाल में मैच जिताना है। 

भारत को हराने का शानदार मौका : फिंच

ऑस्ट्रेलिया T20 क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच ने कहा कि उनकी टीम में इस वक्त स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर मौजूद नहीं है फिर भी कंगारू टीम के पास इस सीरीज में भारत को हराने का शानदार मौका है। उनकी टीम क्रिकेट के इस प्रारूप में भारतीय टीम को पूरी चुनौती देने की क्षमता रखती है  और उनकी टीम आक्रामक खेल दिखाएगी फिंच ने अपनी टीम के बारे में बात करते हुए कहा कि बेशक हमें यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ हार मिली लेकिन हमारी टीम T20 की बेहतरीन टीम है।  क्रिकेट के प्रारूप है हमारी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है और हमने ज़िम्बाब्वे में अच्छी क्रिकेट खेली थी.

Post a Comment

0 Comments